लाजवाब शेर और शायरी का खजाना - LOLLYPOPTECHNOLOGY

Post Top Ad

Saturday, February 2, 2019

लाजवाब शेर और शायरी का खजाना





 शायरी (Shayari in hindi) एक ऐसी विधा हैं जो चंद शब्दों में अथाह ज्ञान को अपने में समेट लेती हैं . काव्य के रूप में कही बाते दिल और दिमाग के उस हिस्से में जाकर बैठ जाती हैं जहाँ सीधे शब्द नहीं पहुँचते . भारत देश कई कलाओं को अपने में लिए हुए हैं जिसमे काव्य एक ऐसी कला हैं जो कवी की भावनाओं को ताल के रूप में बयाँ करती हैं .
शायरी के लिए यहां क्लिक करे
भारत में कई संस्कृति का मेल हैं और सभी संस्कृति की कलायें हमारे देश में समाहित हैं . शायरी मुग़ल संस्कृति की देन हैं जिसे भारत में बहुत अधिक सराहना मिली हैं . यह कविता का ही एक रूप हैं लेकिन इसे पढ़ने का अंदाजा बहुत ही मन को लुभाने वाला हैं . प्राचीन समय में इसमें उर्दू के शब्दों का जो समावेश होता हैं वो हमें भाषा में छिपी गहराई को बताता हैं . वो इतना भाव विभोर होता हैं कि श्रोता उसमें खोता ही चला जाता हैं . काव्य हमारी संस्कृति की देन हैं इसमें प्राचीन सभ्यता की झलक दिखाई देती हैं . काव्य के कई रूप हैं जैसे प्यार, नफ़रत, बेवफाई, उदासी, हँसी, व्यंग और बधाई आदि .
शायरी के लिए यहां क्लिक करे
शायरी के माध्यम से किसी भी त्यौहार या दिवस की बधाई देना बहुत ही सुन्दर लगता हैं . इससे आपकी भावनाओ का श्रृंगार होता हैं . हिंदी कविता (Hindi Kavita) का संगृह हमने अपने हिंदी पाठको एवम श्रोताओं के लिए किया हैं . हमारी साईट पर आपको कई हिंदी रचनायें मिलेंगी जिनके जरिये, आप अपने भाव अपने किसी खास को शायरना अंदाज में भेज सकते हैं . यकीन मानियें काव्य के जरिये कही बाते दिल और दिमाग में नयी स्फूर्ति और उर्जा का संचार करती हैं . प्यार का इज़हार करने के लिए काव्य को हमेशा ही सबसे अच्छा ज़रिया माना गया हैं लेकिन सभी के लिए इन्हें लिख पाना आसान नहीं , इसलिए हम आपसे प्यार भरी शेरो शायरी शेयर कर रहे हैं जिनसे आप अपने दिल की बात आसानी से अपने प्यार से कह सकते हैं .
शायरी के लिए यहां क्लिक करे
प्यार का इज़हार ही क्यूँ आप अपने टूटे दिल का अहसास भी चंद पंक्तियों में बयाँ कर सकते हैं . अपना गुस्सा, अपनी नफरत हर वो अहसास जो भावनाओं से जुड़ा हैं उसे शायरी में बयां किया जा सकता हैं . बस जरुरत हैं एक साफ़ दिल की क्यूंकि कला वही बसती हैं जहाँ दिल साफ़ होता हैं . कलाकार कभी मतलबी नहीं होता . और जो काव्य का रचियता हैं वो तो दिल का बहुत ही कमज़ोर होता हैं . वो कभी किसी का दुःख देख नहीं सकता और जब ऐसे दिल वाला शब्दों को काव्य में पिरोता हैं तो भावना सभी के दिल को छू जाती हैं .

शायरी के लिए यहां क्लिक करे

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot